दूध और अखरोट एक साथ खाने से सेहत को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे

दूध और अखरोट एक साथ खाने से सेहत को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों को खाने-पीने की दिक्कत काफी होती है। इसकी वजह से उनकी तबीयत खराब हो जाती है। कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। क्योंकि अगर हमारे शरीर में पोषक कमी हो तो हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसी स्थिति में लोगों को अपने भोजन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। पोषक तत्व में हमें फलों, ताजी सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स से मिल सकते हैं। वैसे ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, ये तो सभी को पता होगा। इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। आज हम आपको अखरोट के फायदे बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन अगर आप दूध में उबालकर करें तो यह शरीर को बेहतरीन फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं इससे कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

पढ़ें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

अखरोट और दूध के एक साथ खाने के फायदे (Health Benefits of Eating Walnuts With Milk in Hindi):

दिमाग को बनाता है तेज

दूध और अखरोट का एक साथ सेवन दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद पौष्टिक तत्व दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये मेमोरी पॉवर को भी बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। 

कम करता है दिल की बीमारियों का खतरा

भारत में लाखों लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं, जिसमें नौजवान तक भी शामिल हैं। ऐसे में अखरोट का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, अखरोट में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी मौजूद रहती है, जो मुख्य रूप से दिल की बीमारियों का खतरा कम करने में सहायक है।

कम कर सकता है बढ़ती उम्र का प्रभाव

माना जाता है कि अखरोट में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं यानी जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर सकते हैं। यह गुण दूध में भी पाया जाता है। ऐसे में इन दोनों ही खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से बढ़ती उम्र का प्रभाव कम हो सकता है और त्वचा में कसाव बना रहता है।

कम होता है डायबिटीज का जोखिम

एक शोध के मुताबिक, दूध और अखरोट के एक साथ सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है। 

कम हो सकता है कैंसर का खतरा

माना जाता है कि अखरोट में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देते हैं। अगर इसका सेवन दूध में उबालकर किया जाए तो इससे शरीर में पनप रहे कैंसर सेल्स (कोशिका) नष्ट हो सकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

यूरिन इंफेक्शन का इलाज करने के बेहद आसान और प्रभावी तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।